क्रोमकास्ट डिवाइस से Phone का डिस्प्ले TV पर आने लगता है नजर, 700 - 1200 रुपए होते हैं खर्च



क्रोमकास्ट डिवाइस की मदद से पुराने TV को स्मार्ट बनाया जा सकता है। ये डिवाइस Phobe की स्क्रीन को बिना वायर के TV पर शेयर कर देती है। यानी आप Phone पर जो भी करेंगे वो TV पर नजर आएगा। इस डिवाइस से आपका गेमिंग एक्सपीरियंस शानदार हो जाता है। प्रोसेस के दौरान Phone का इंटरनेट डाटा खर्च होता है।

बाजार  में ओरिजिनल और कॉपी आइटम दोनों मिल रहे है

ओरिजिनल का रेट 3000-3500 है, और कॉपी आइटम का रेट आपको 700 से 1200 तक मिल जायेगा. 

दोनों एक जैसे ही है , कोई फर्क नहीं है, आप कोई भी खरीद कर सकते हो

आप ये लिंक से खरीद कर सकते है,  

Copy item :- https://amzn.to/2W9KkhR

Original :- https://amzn.to/2W9KkhR

ऐसे करें सेटअप (How to Setup)

  • क्रोमकास्ट डिवाइस को टीवी से कनेक्ट करने के लिए HDMI पोर्ट का होना जरूरी है। यदि ये पोर्ट नहीं हैं तब डिवाइस कनेक्ट नहीं होगा।
  • डिवाइस को टीवी के HDMI पोर्ट में प्लग-इन करें। अब माइक्रो USB फोन चार्जर से डिवाइस को पावर दें। यदि टीवी में USB पोर्ट है तब USB केबल का भी यूज कर सकते हैं।
  • जिस HDMI पोर्ट में क्रोमकास्ट डिवाइस लगाया है, उसे रिमोट से सिलेक्ट कर लें। कई टीवी में पोर्ट के सामने क्रोमकास्ट लिखा भी नजर आ जाता है।
  • फोन के Cast ऑप्शन को ON कर दें। यदि फीचर नहीं होता तब प्ले स्टोर इसका ऐप इन्स्टॉल कर लें। ये क्रोम डिवाइस को सर्च करके कनेक्ट कर लेता है।
  • जब डिवाइस फोन से कनेक्ट हो जाता है, तब फोन का डिस्प्ले TV पर दिखाई देने लगता है। यानी फोन की छोटी स्क्रीन का वीडियो बड़ी टीवी पर देख सकते हैं।

क्रोमकास्ट डिवाइस की कीमत

  • क्रोमकास्ट डिवाइस को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मार्केट से खरीद सकते हैं। अमेजन पर ये 850 रुपए से शुरू है। ऑफलाइल इसे मिनिमम 1200 रुपए में खरीद सकते हैं। 

  • गूगल की सबसे चर्चित और बहुप्रतीक्षित डिवाइस 'गूगल क्रोमकास्ट' (Google Chromecast) अब भारतीय बाजार में मौजूद है। पेनड्राइव की शक्ल में दिखाई देने वाली क्रोमकास्ट मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइस है।

    गूगल ने करीब ढ़ेड साल पहले इसको ग्लोबली लॉन्च किया था। अब कंपनी ने भारतीय बाजार 2,999 रुपए की कीमत इसको उतारा है।
    एचडीएमआई (HDMI) पोर्ट सपोर्ट करने वाली एलसीडी या एलईडी टेलीविजन से गूगल क्रोमकास्ट को कनेक्ट किया जा सकता है। इसके जरिए आप यूट्यूब वीडियो और गूगल प्ले मूवी को बड़ी स्क्रीन यानी टीवी पर देख सकते हैं।
    गूगल क्रोमकास्ट को टीवी के अलावा स्मार्टफोन, टैबलेट या कंप्यूटर से कनेक्ट करके टीवी तक कंटेंट पहुंचाता है।

    ऐसे करती है काम
    स्मार्टफोन, टैबलेट या लैपटॉप से क्रोमकास्ट को कनेक्ट करने के लिए पहले आपको क्रोम ब्राउजर में क्रोमकास्ट प्लगइन इंस्टॉल करना होगा।

    अगर आप लैपटॉप से कनेक्ट कर काम कर रहे हैं तो उस वक्त आप क्रोम ब्राउजर पर न्यू टैब में कोई अन्य वेबसाइट भी खोल सकते हैं। यह सिर्फ मीडिया स्ट्रीमिंग को टीवी पर शेयर करना का काम करती है ना की स्क्रीन शेयरिंग का।

    वाई-फाई होना जरूरी
    क्रोमकास्ट का इस्तेमाल करने के लिए वाई-फाई की जरूरत होती है। वाईफाई की कम से कम स्पीड 2 एमबीपीएस होनी चाहिए।

    क्रोमकास्ट की खरीदारी पर एयरटेल ने खास ऑफर रखा है। एयरटेल क्रोमकास्ट के यूजर्स को एयरटेल ब्रॉडबैंड प्लान पर इसके साथ 3 महीने तक इस्तेमाल करने के लिए हर महीने 20 जीबी डेटा फ्री देगा। एयरटेल का नया कनेक्शन लेने वालों को 1000 रुपए की छूट मिलेगी।